What is an Assertive Sentence [Explain in Hindi And English]

प्रिय पाठक! Englishdarpan. com में आपका स्वागत है। उम्मीद करता हूँ आप सब लोग अच्छे होंगे। आज की इस लेख में हम What is an Assertive Sentence यानि स्वीकारात्मक वाक्य क्या है? इसके बारे में जानेंगे। इसके पिछले लेख में हमने वाक्य (Sentences) Assertive Sentence. तो सबसे पहले जानते है Assertive Sentence की परिभाषा : –

What Is An Assertive Sentence

What is an Assertive Sentence?

English भाषा में एक ही वाक्यों को कई अलग- अलग ढंग से बोला जा सकता है। हालांकि अंदाज को बदल लेने से उन वाक्यों के अर्थों में कोई परिवर्तन नहीं होता है लेकिन भाव जरूर बदल जाता है। कई बार वाक्यों की बनावट जटिल होती है जिससे किसी भी एक सामान्य विद्यार्थी के लिए ये समझना मुश्किल भरा हो जाता है की वह वाक्य किस प्रकार के वाक्य(Kinds of sentence) से जुड़ा है उन्हे समझ नहीं आता है की वह वाक्य Assertive, Interrogative, Optative, Exclamatory या Imperative Sentence में से किससे जुड़ा हुआ है?

क्योंकि वाक्यों की बनावट जटिल होती है जिससे यह समझना काफी मुश्किल सा हो जाता है कई बार विद्यार्थीयों को वाक्यों की बनावट को देखकर उन्हे लगता है की वह वाक्य प्रश्नवाचक वाक्य है लेकिन वास्तव में वह वाक्य एक स्वीकारात्मक वाक्य (Assertive Sentence) होता है। तो सबसे बड़ा प्रश्न हमारे मन मे आता है कि ऐसे जटिल वाक्यों को कैसे पहचाना जाए? तो आइए । तो आइए वाक्य के पहले भाग Assertive Sentence को बारीकी से समझते है और जानते है कि स्वीकारात्मक वाक्य क्या है (What is an Assertive Sentence) और इसे कैसे पहचाना जाए?

What is an Assertive Sentence || Definition of Assertive Sentence|| Assertive Sentence definition :

किसी भी वाक्यों को पहचानने के लिए सबसे पहले उनकी परिभाषाओ तथा उनसे जुड़े कुछ विशेष चिन्हों को याद रखा जाता है तो आइए जानते है सबसे पहले की स्वीकारात्मक वाक्य क्या होता है (What is an Assertive Sentence) और इन्हे कैसे पहचाना जा सकता है (How to Identify them?)

स्वीकारात्मक वाक्य क्या होता है? (What is an Assertive Sentence?)

Definition of Assertive Sentence: When a sentence tells About facts, describes things, events anymore like this. It is called an assertive sentence. Statements, things, descriptions, or events can be positive or negative. So there are two types of assertive sentences.

 स्वीकारात्मक वाक्य की परिभाषा: ऐसे वाक्य जो किसी तथ्य, किसी घटना या किसी वस्तु के बारे में हम जानकारी देते है ऐसे वाक्यों को स्वीकारात्मक वाक्य कहते है। स्वीकारात्मक वाक्य सकारात्मक या नकारात्मक दोनों प्रकार के हो सकते है।

Example of Assertive Sentence:

  • I work hard.
  • He reads a book.
  • Dhruv is playing cricket daily.
  • She sings a song.
  • When I saw the Taj Mahal. I was completely speechless.
  • They do not play very well.
  • We cannot play this game.
  • I cannot sing a song.
  • Facts:
  • The grass is green.
  • The earth revolves the sun.
  • The water is colorless.
  • The sun is hot.
  • Everything is mortal.
    आइए अब इनके( Assertive Sentences) के दोनों प्रकारों को समझते है।

Types Of Assertive sentences:

अभी तक हमने हमने Assertive sentences के बारे में पढ़ा है अब हम assertive sentence के प्रकार को समझेंगे तो आइए जानते है की Types Of Assertive sentences के बारे में:

Assertive Sentence के दो प्रकार होते है।
1. Affirmative Sentence (सकारात्मक वाक्य)
2. Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य)
आइए इन्हे इनकी परिभाषाओ तथा कुछ उदाहरणों के माध्यम से समझते है।

Affirmative Sentences

1. Affirmative Sentences: ऐसे वाक्य जिनमे साधारण वाक्यों को प्रदर्शित किया जाता है या फिर ऐसे वाक्य जिनमे नकारात्मक शब्दों या प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग न किया गया हो ऐसे वाक्यों को Affirmative  Sentence (सकारात्मक वाक्य) कहा जाता है| सकारात्मक वाक्यों मे अंतिम अक्षर के बाद पूर्ण विराम यानि Full Stop (.) लगाया जाता है।

Affirmative Sentence Example:

He eats.
वह खाता हैं।

I was waiting.
मैं प्रतीक्षा कर रहा था।

They are playing cricket.
वे क्रिकेट खेल रहे हैं।

There are many options to crack this exam.
इस परीक्षा को पास करने के लिए कई विकल्प हैं।

Negative Sentences:

2. Negative Sentences:  ऐसे वाक्य जिनमे नकरात्मता का भाव प्रदर्शित किया जाता है या फिर ऐसे वाक्य जिनमे नकारात्मक शब्द जैसे कि( Not,No,Never, etc.) शब्दों का प्रयोग किया गया हो ऐसे वाक्यों को Negative Sentence (नकरात्मक वाक्य) कहा जाता है। इस तरह के वाक्यों मे अंतिम अक्षर के बाद पूर्ण विराम यानि Full Stop (.)  जरूर लगाए।

Example Negative Sentences:
(a) He is not stealing.
वह चोरी नहीं कर रहा है

(b) You should not slap Rohan.
आपको रोहन को थप्पड़ नहीं मारना चाहिए।

(c) I should not go to that party.
मुझे उस पार्टी में नहीं जाना चाहिए।

(d) You were not playing.
तुम नहीं खेल रहे थे।

Other Type of Assertive sentence:

कई बार स्वीकारात्मक वाक्य सिर्फ किसी तथ्य, घटना, या किसी संज्ञा के बारे में व्याख्या नहीं करता है। इनकी संरचना कुछ अलग प्रकार की होती है तथा ये कुछ अलग प्रकार की जानकारी प्रदान करते है। फिर भी वे Assertive Sentence यानि स्वीकारात्मक वाक्य ही होते है।जिन्हे हम आगे कुछ उदाहरणों के माध्यम से समझेंगे।

सामान्य तौर पे हम Imperative Sentence का प्रयोग आदेश और जानकारी देने के लिए किया जाता है तथा प्रश्नवाचक वाक्यों का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए तथा निवेदन करने के लिए किया जाता है मैं ये उम्मीद करता हूँ की आप पहले से ही Imperative Sentence तथा Interrogative Sentence के बारे में जानते है अगर आप नहीं जानते है तो आप इस लिंक पर click करके पढ़ सकते है। लेकिन कई बार imperative Sentence को Assertive Sentence में बदल दिया जाता है आइए इन्हे कुछ उदाहरण के माध्यम से समझते है।

Imperative Sentence to Assertive Sentence

Come in.You may come in.
Don’t turn off the fan.You should not turn off the fan.
Obey my order.You should obey my order.
Clean your room.You should clean your room.
Don’t mess up this thing.You should not mess up this thing. 
Don’t throw the ball.You should not throw the ball.
Call your dad right now.You may call your dad right now.
Don’t drink too much.You should not drink too much.
Drink this juice.You should drink this juice.
Pour the water into jug.You may pour the water into jug.
Don’t make a mistake again.You should not make a mistake again.

हालांकि इस प्रकार के वाक्यों में Assertive Sentence भी Imperative Sentence जैसा अर्थ देता है लेकिन वह वाक्य वास्तव में एक Assertive Sentence होता है। जैसा की आपने ऊपर के टेबल में देखा की किसी भी Imperative Sentences को आसानी से assertive Sentences में बदला जा सकता हैं लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा की बदलाव करते हुए उनके अर्थों में कोई भी परिवर्तन ना हो।

Statements of Uncertainty:

कई बार हम Assertive Sentence का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए भी किया जाता है लेकिन इस तरह के वाक्यों में कर्त्ता को पूरी तरह से जानकारी नहीं होती की वो कार्य वास्तव मे पूर्ण होगा या नहीं। इस तरह के वाक्यों में हमे अनिश्चितता का भाव ( Sense Of Uncertainty) देखने को मिलता है। आइए इस तरह के वाक्यों को हम कुछ उदाहरण के माध्यम से समझते है।

Examples:
I was thinking we could see the movie together, if you were free.
मैं सोच रहा था कि अगर आप फ्री होते तो हम साथ में फिल्म देख सकते।

They want to know why you did this.
वे जानना चाहते हैं कि आपने ऐसा क्यों किया।

I know what you are thinking.
मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं।

They don’t know who I am.
वे नहीं जानते कि मैं कौन हूं।

Raj does not know why his brother has abused Arnavi.
राज को नहीं पता कि उसके भाई ने अरनवी को गाली क्यों दी है।

I want to know, what he says to you.
मैं जानना चाहता हूं कि वह आपसे क्या कहा।

Indirect Question:

यदि Direct speech का कोई वाक्य Interrogative Sentence हो तो ऐसे वाक्यों को Direct Speech से Indirect speech में बदलने पर उन्हें Declarative Sentence बना दिया जाता है। आइए इन्हे भी  कुछ उदाहरण के माध्यम से समझते हैं। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए है जिनसे आप इस Concept को आसानी से समझ सकते है।

Examples:

Direct: He said to me, “Where do you live?”
Indirect: He asked me where I lived. or He enquired of me where I lived.

Direct: He said, “Is the train late?”
Indirect: He asked if the train was late.

Conclusion:

उम्मीद करता हूँ, की आपको मेरे द्वारा लिखी गई लेख आपको पसंद आई होगी,और आपको What is an Assertive Sentence के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन अभी भी कोई सवाल या सुझाव देना चाहते है तो आप अपना मैसेज हमे Comment कर सकते है। आपके सवाल के जवाब जल्द दे दी जाएगी |आपके सुझाव के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद !

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए तहे दिल से आप सभी को शुक्रिया! इसी तरह के पोस्ट के लिए आप इस वेबसाईट को  suscribe कर सकते है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते है। आपका दिन शुभ हो!

4 thoughts on “What is an Assertive Sentence [Explain in Hindi And English]”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap